प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ साल पहले तब चर्चा में थे जब उन्होंने मेबैक सनग्लासेज पहना था। अब उन्हें अपने काफिले के एक हिस्से के रूप में Mercedes-Maybach S650 बख़्तरबंद व्हीकल मिला है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करते हुए मोदी को हैदराबाद हाउस में सबसे पहले नई मेबैक 650 आर्मर्ड में देखा गया। इस गाड़ी को हाल ही में मोदी के काफिले में फिर से देखा गया /

यह 2019 में सामने आई Mercedes-Maybach S650 Guard का नया फेसलिफ़्टेड मॉडल है। इसे VR10 प्रोटेक्शन लेवल मिलता है, जो किसी प्रोडक्शन कार में दी गई अब तक की सबसे ज्यादा प्रोटेक्शन है। इसकी कीम अज्ञात है। चूंकि यह ऑर्डर-टू-ऑर्डर अलग अलग होती है। इसकी कीमत चुने गए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स पर निर्भर करती है।

हालाकिं आपको बता दें कि मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया था। S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है। चूंकि प्रधान मंत्री सहित देश के महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखने वाले विशेष सुरक्षा समूह या एसपीजी को किसी भी आयात कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, अंतिम कीमत बहुत कम हो सकती है। हम इस मेबैक 650 की कीमत का अनुमान नहीं लगा सकते हैं लेकिन इसकी कीमत कई करोड़ रुपये है।


Mercedes-Maybach में VR10 प्रोटेक्शन


S600 गार्ड की तरह, S650 गार्ड भी Directive BRV 2009 संस्करण 2 के अनुसार VR10 सुरक्षा स्तर प्रदान करता है। यह दुनिया भर में किसी भी नागरिक वाहन में दी जाने वाली उच्चतम सुरक्षा है। VR10 रेटिंग का मतलब है कि शरीर और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना कर सकती हैं।

इसे एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग भी मिली है। यह कार को दो मीटर की दूरी से 15 किलो टीएनटी के विस्फोट से रहने वालों की रक्षा करने की अनुमति देता है।

प्रधानमंत्री मोदी को मिला मेबैक 650 गार्ड: प्रोडक्शन की सबसे महंगी बुलेटप्रूफ कार

मेबैक एस650 गार्ड को बाहरी त्वचा और संरचना के बीच विशेष एकीकृत स्टील मिलता है जो सुरक्षा को और बढ़ाता है। लिमोसिन की खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग है और बॉडी के नीचे भारी कवच ​​होते हैं जो सीधे विस्फोटों का मुकाबला करने के लिए हैं। भारी बख्तरबंद कार एक s 6.0-लीटर V12 ट्विन टर्बोचार्ज्ड इंजन से शक्ति प्राप्त करती है जो अधिकतम 523 बीएचपी और 830 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।

एसपीजी ने प्रधानमंत्री के लिए चुनी कारें
अधिकारियों के मुताबिक, अलग-अलग कारों के लिए अनुरोध प्रधानमंत्री नहीं कर सकते। लेकिन एसपीजी कार चुनने के लिए स्थिति और खतरे के स्तर का आकलन करती है। प्रधान मंत्री मोदी के पास रेंज रोवर, लैंड क्रूजर और बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज़ सहित विभिन्न कारें हैं।

Related News