भाजपा ने अभी से लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुट गई है। भाजपा ने मिशन 2024 का खाका तैयार कर लिया है और निर्णय किया है कि पिछले लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर हार मिली थीं, वहां पर प्रधान मंत्री की रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

बीजेपी ने ऐसी 144 सीटें चिह्नित की हैं, जहां पर 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा दूसरे या तीसरे नंबर पर आई थी। पार्टी अपने मिशन को लेकर काफी गंभीर है और सभी कैबिनेट मंत्रियों को इन सीटों की जिम्‍मेदारी पहले ही दे दी गई है।

अमित शाह भी करेंगे इन सीटों का दौरा
मंत्रियों के प्रवास के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह भी देश भर में ऐसी सीटों का दौरा कर रहे हैं। वहीं तीसरे चरण में खुद पीएम मोदी प्रचार की कमान संभालेंगे और इन सीटों पर उनकी विशाल रैलियां कराने का फैसला किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने पिछली समीक्षा बैठक में कई मंत्रियों को इन सीटों का दौरा न करने के लिए क्लास लगाई थी। इन सीटों को भाजपा अगले चुनाव में जीतना चाहती है ताकि मौजूदा सीटों पर नुकसान की भरपाई हो सके।


जानें- भाजपा की क्या है रणनीति
इन सीटों को जीतने की रणनीति बनाने के लिए भाजपा आलाकमान ने एक समिति भी बनाई है जो इन सीटों से जुड़े मुद्दों, समस्याओं, लाभार्थियों आदि की विस्तृत जानकारी जुटा रही है, ताकि प्रचार के दौरान इनका इस्तेमाल किया जा सके।

पिछले लोकसभा चुनाव में भी मिला था फायदा
गौरतलब है कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत की सरकार बनाई थी। उस चुनाव में भी बीजेपी ने इसी तरह का मास्टर प्लान तैयार किया था।

Related News