कोरोनावायरस के खिलाफ कोई टीका अभी तक विकसित नहीं किया गया है, लेकिन सरकार ने टीकाकरण के लिए व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। जिसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है। यह निर्णय लिया गया है कि स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवनों और अन्य समान परिसरों में कोविद का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरे अभियान की निगरानी कर रहा है। लाभार्थियों के लिए एक क्यूआर कोड भी जारी किया जाएगा।

कोविद महामारी पर विशेषज्ञ समूह द्वारा विस्तृत परामर्श के बाद टीकाकरण अभियान का एक रोडमैप तैयार किया जाने वाला है। यह पता चला है कि राज्य सरकारों को विशेष कोविद टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण के लिए बूथ के रूप में उपयोग की जाने वाली इमारतों की पहचान करनी चाहिए। अभियान वर्तमान वैश्विक टीकाकरण अभियान (यूआईपी) के समानांतर चलेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के मौजूदा डिजिटल प्लेटफॉर्म EVIN (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) को कोरोना टीकाकरण अभियान की जरूरतों के अनुसार संशोधित किया गया है। यह टीकों के वितरण और आपूर्ति की निगरानी करेगा। लाभार्थियों को एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण के लिए समय और बूथ की जानकारी दी जाएगी। क्यूआर कोड जारी करके पूरी जानकारी भी उनके पास रखी जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर उनसे संपर्क किया जा सके।

Related News