भारत में ही निर्मित होवित्जर तोप के-9 वज्र-टी का इंडियन आर्मी ने पोखरण फायरिंग रेंज में गुरूवार को सफल परीक्षण किया। पिछले परीक्षण के आधार पर इसमें 13 अपग्रेड किए गए हैं। अब इस शक्तिशाली तोप की मारक क्षमता 50 किमी है। इस तोप से 6 गोले दागे गए, इन सभी गोलों ने अपने निर्धारित लक्ष्य को भेद दिया।

दोस्तों, आपको बता दें कि इस शक्तिशाली तोप होवित्जर वज्र को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत प्राइवेट कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने तैयार किया है। पिछले परीक्षण के दौरान सेना ने सुझाव दिया था कि 155 एमएम की होवित्जर तोप में कुछ विशेष सुधार किए जाएं ताकि रेगिस्तान में मजबूती से कार्य कर सके। इस बार इस ताकतवर तोप को रेगिस्तान की परिस्थियों को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है। बता दें कि 155 एमएम की होवित्जर तोप की तैनाती देश की पश्चिमी सीमा पर होगी।

दक्षिण कोरिया की कंपनी टेकविन और लार्सन एंड टूब्रो ने संयुक्त रूप से इस शक्तिशाली तोप को बनाया है। गुजरात के हजीरा में बने कारखाने में इसे तैयार किया गया है। इस तोप में लगे करीब 50 फीसदी पुर्जें देश में ही बने हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साढ़े चार हजार करोड़ रूपए में 100 हॉवित्जर तोपों का आॅर्डर दिया है। इस ताकतवर तोप के निर्माण से भारतीय सेना में अब होवित्जर तोपों की कमी काफी हद तक कम हो जाएगी।

Related News