लखनऊ: कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. सूची में 50 महिला उम्मीदवारों सहित 125 उम्मीदवारों के नाम हैं। उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. प्रियंका वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री और सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं।

वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों में बड़े नामों की बात करें तो पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को टिकट दिया गया है. उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उतारा है. साथ ही एनआरसी-सीएए का विरोध करने वाले सदफ जाफर को भी टिकट दिया गया है. इस बीच पूनम पांडे को टिकट मिल गया है, वह एक आशा कार्यकर्ता हैं। कांग्रेस की सूची जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारी उन्नाव प्रत्याशी उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की मां हैं. हमने उन्हें अपना संघर्ष जारी रखने का मौका दिया है। जिस शक्ति से उसकी पुत्री पर अत्याचार हुआ, उसके परिवार का नाश हुआ, वह शक्ति उसे प्राप्त होनी चाहिए।



बताया गया है कि सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, आशा बहनों में से एक पूनम पांडे को भी उम्मीदवार बनाया गया है. प्रियंका ने कहा कि कोरोना काल में काफी काम करने के बाद भी आशा बहनों के साथ मारपीट की गई. सदफ के बारे में कहा जाता था कि सीएए-एनआरसी के दौरान हुए संघर्ष के चलते सरकार ने पोस्टर पर उनकी तस्वीर छपवाकर उन्हें परेशान किया था.

Related News