नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 21 दिसंबर को दोपहर करीब 1 बजे प्रयागराज के दौरे पर आने वाले हैं. 2 लाख से अधिक महिलाओं ने भाग लेने वाले "एक तरह के एक कार्यक्रम" में भाग लेने के लिए।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, महिलाओं को आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करके, विशेष रूप से जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। पीएमओ ने कहा, "महिलाओं का समर्थन करने के इस प्रयास में, प्रधान मंत्री स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खातों में 1000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे, जिससे एसएचजी की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ होगा।"



"यह हस्तांतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है, जिसमें 80,000 एसएचजी प्रति एसएचजी 1.10 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त कर रहे हैं और 60,000 एसएचजी रुपये का परिक्रामी निधि प्राप्त कर रहे हैं। 15000 प्रति एसएचजी," उन्होंने जोड़ा।

पीएमओ के अनुसार, यह ज्ञात है कि इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री भी व्यापार संवाददाता-सखियों (बीसी-सखियों) को प्रोत्साहित करते हुए, 20,000 ईसा पूर्व-सखियों के खातों में पहले महीने के वजीफे के रूप में 4000 रुपये स्थानांतरित करके देखेंगे। जब बीसी-सखियां जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवा प्रदाताओं के रूप में काम करना शुरू करती हैं, तो उन्हें लेनदेन पर कमीशन अर्जित करने से पहले अपने काम को स्थिर करने में मदद करने के लिए छह महीने के लिए 4000 रुपये का वजीफा दिया जाता है। पीएमओ ने कहा, पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1 लाख से अधिक लाभार्थियों को 20 करोड़ रुपये से अधिक का हस्तांतरण भी करेंगे।

Related News