प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कार्यक्रम में भाग लिया। इस बीच पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्य रक्षा कर्मचारी बिपिन रावत और तीन सेना प्रमुख कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। गुरुवार को एनसीसीसी को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यहां हमेशा एक सुखद अनुभव है, सभी को गर्व है।" पीएम मोदी ने कहा कि जिन देशों में समाज में अनुशासन है, वे सभी क्षेत्रों में आगे आएं।

सभी युवाओं के साथ-साथ आसपास के लोगों को भी अनुशासन सीखना चाहिए। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि देश में कहीं भी कोई भी महत्वपूर्ण काम किया जाता है। मुसीबत के समय मदद करने के लिए हमेशा एनसीसी कैडेट्स पहुंचते हैं और पहुंचते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि संविधान नागरिक कर्तव्य की बात करता है, इसका पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। देश में कभी नक्सलवाद एक बड़ी समस्या थी, लेकिन लोगों की जागरूकता के कारण इस नक्सलवाद की रीढ़ टूट गई थी।

पीएम मोदी ने कहा कि एनसीसी की भूमिका का विस्तार किया जाएगा, ताकि सीमा-तटीय सुरक्षा से जुड़े नेटवर्क को मजबूत करने के लिए एनसीसी की भागीदारी को मजबूत किया जा सके। इसके लिए एक लाख कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार द्वारा एनसीसी कैडेटों की ताकत भी बढ़ाई जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि अब बड़ी संख्या में महिला छात्र भी कैडेट का हिस्सा बन रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल भारत आजादी के 75 साल में प्रवेश करेगा, नेताजी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति को हिला दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जब देश 2047 में आजादी के 100 साल पूरे करेगा, तो आज के प्रयासों से सभी मजबूत होंगे। हर साल दिल्ली में एक भव्य एनसीसी कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जहाँ प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में जाते हैं। विभिन्न राज्यों में एनसीसी से जुड़े छात्र कार्यक्रम की लंबी तैयारी करते हैं।

Related News