प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक 100 वें किशन रेल का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा ट्रेन को रवाना करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के एक वर्ग के विरोध के बीच मोदी ट्रेन बंद करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि ट्रेन में फूलगोभी, शिमला मिर्च, मिर्च और प्याज और फल जैसे अंगूर, संतरा, अनार, केला और कस्टर्ड सेब जैसी सब्जियों का परिवहन होगा। इसने आगे कहा कि सड़क पर सभी स्टॉप पर लोडिंग और अनलोडिंग के लिए खराब होने वाली वस्तुओं की अनुमति दी गई है। शिपमेंट की मात्रा पर भी कोई सीमा नहीं होगी।

पीएमओ के अनुसार, केंद्र द्वारा फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी गई है। पहली किसान ट्रेन 7 अगस्त को देवलाली और दानापुर के बीच चलाई गई थी, जिसे बाद में मुज़फ़्फ़रपुर तक बढ़ा दिया गया था। किसानों की अच्छी प्रतिक्रिया के बाद फेरा को सप्ताह में तीन बार बढ़ाया गया है।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि किसान रेल नाशपाती उत्पादों के लिए एक आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करता है जो देश भर में कृषि उत्पादों के तेजी से वितरण के लिए क्रांतिकारी साबित हो रही है। भारतीय रेलवे ने देश के प्रमुख बाजारों में किसानों की उपज लाने के उद्देश्य से 2020 के बजट में किसान रेल शुरू करने की घोषणा की।

Related News