कोरोना का कोहराम दुनिया भर के साथ देश में अपने पैर पसारता जा रहा है,आज जहां देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 418 हो गई है, वहीं देश में इस जानलेवा वायरस के कारण 7 लोगों की मौत भी हो गई है। प्रधानमंत्री ने देश में बढ़ती इस महामारी को देखते हुए देश के मीडिया संस्थानों के साथ ऑनलाइन बैठक की,

उन्होंने इस बैठक में जोर दिया कि लोग घर पर ही रहें और वहीं से काम करें,साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि घर पर रहने वाले लोग भी अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखें,तो आइये आपको बताते है इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने का तरीका क्या है,

1.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तीन प्राणयाम जरूर करें, एक भस्त्रिका है जो दो से तीन मिनट करें, दूसरा कपालभाती है जो पांच से 10 मिनट कर सकते हैं,तीसरा अनुलोम विलोम करें।

2.डॉक्टरों के अनुसार आप हरी सब्जियों का खूब सेवन करें. आप चाहें तो सलाद के तौर पर भी इन्हें खा सकते हैं,इसके अलावा आपको दूध और दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।

3.आप इस लॉकडाउन के दौरान जब घर पर ही रह रहे हैं तो आपको अधिक से अधिक पानी भी पीते रहना है। आप अपने रोज के खाने में नींबू, अदरक हल्दी और तुलसी का प्रयोग जरुर करें।

Related News