प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपए स्मारक सिक्के को भारत के खाद्य और कृषि संगठन के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को ध्यान में रखते हुए जारी किया है।

एक बयान जारी करते हुए, प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम मोदी देश को हाल ही में विकसित आठ फसलों की जैव-गढ़वाली किस्मों को समर्पित करेंगे।


यह अवसर कृषि और पोषण के लिए सरकार द्वारा दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता है, और यह भूख, कुपोषण और कुपोषण को पूरी तरह से समाप्त करने के संकल्प का एक प्रमाण है। यह देश भर के आंगनवाड़ियों, कृषि विज्ञान केंद्रों, जैविक और बागवानी मिशनों द्वारा देखा जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्री, वित्त मंत्री और महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

पीएमओ ने कहा "कमजोर वर्गों और जनता को आर्थिक और पोषक रूप से मजबूत बनाने में एफएओ की यात्रा अद्वितीय रही है। भारत का एफएओ के साथ एक ऐतिहासिक संबंध रहा है। भारतीय सिविल सेवा अधिकारी डॉ बिनय रंजन सेन 1956-1967 में एफएओ के महानिदेशक थे। विश्व खाद्य कार्यक्रम, जिसने नोबेल शांति पुरस्कार 2020 जीता है, को उनके समय के दौरान स्थापित किया गया था। 2016 में अंतर्राष्ट्रीय दलहन और 2023 के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के लिए भारत के प्रस्तावों को भी एफएओ द्वारा समर्थन किया गया है।"

Related News