पूरी दुनिया में कोरोनावायरस अपना कहर बरपा रहा है। भारत में इस से अब तक 2 मौते हो चुकी है। जिनमे कर्नाटक का एक पुरुष और दिल्ली की महिला शामिल है। वहीं अब पीएम मोदी ने इसके खिलाफ अपनी मुहीम छेद दी है।

पीएम मोदी ने पहल करते हुए ट्वीट किया कि सभी दक्षिण एशियाई देशों के नेताओं को एक साथ आकर इस भयावह वायरस के खिलाफ वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस मुद्दे पर बात करने और इसका इलाज ढूंढने पर विचार किया जाए। इस पर पाकिस्तान ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

दरअसल, पीएम मोदी ने दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (सार्क) में शामिल देशों से आह्वान किया है जिसमे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बातचीत की जाए।

अब कई अन्य देशों ने इस मुहीम में पीएम मोदी का साथ दिया है और इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।श्रीलंका, भूटान और मालदीव के राष्ट्रप्रमुखों की ओर से इस पर प्रतिक्रिया आई और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

सबसे पहले श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे ने ट्वीट करके पीएम मोदी की इस पहल में जुड़ने के लिए स्वीकार किया और कहा कि कोरोना वायरस के मसले पर श्रीलंका बात करने को तैयार है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये मुहीम शानदार है।

भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम का समर्थन किया और कहा कि सभी देशों को इसके लिए साथ आना चाहिए वरना इससे इकॉनोमी को नुकसान हो सकता है। हम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के लिए रेडी हैं।


पाकिस्तान पर भी इसका सकारात्मक जवाब आया और पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने ट्वीट कर कहा कि हमने पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री को सार्क देशों के साथ इस मुद्दे पर बात करने के लिए कहा है क्योकिं इस से लड़ने के लिए वैश्विक और क्षेत्रीय सहयोग की जरूरत है।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने भी पीएम मोदी को सपोर्ट करते हुए इस लड़ाई में साथ रहने की बात कही है।

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया किया और ट्वीट कर इस मुहीम में साथ आने की बात कही है।

सब भारतीय अभिवादन 'नमस्ते' का कर रहे इस्तेमाल

दुनिया भर के बड़े-बड़े नेता अब हाथ मिलाने की जगह भारतीय संस्कृति का सहारा लेकर एक-दूसरे को नमस्ते कर रहे हैं। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी नमस्ते करते नजर आए। गुरुवार को व्हाइट हाउस में आयरलैंड के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी एक दूसरे को नमस्ते करते नजर आए।

Related News