प्रधानमंत्री का पद एक ऐसा पद है जो जिम्मेदारियों से भरा होता है। पद पर रहते हुए सभी चीजों को ध्यान में रख पीएम को देश की जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होता है। इतने प्रतिष्ठित और जिम्मेदारी वाले पद के लिए वेतन भी उसी हिसाब से प्राप्त होता है। वेतन के अलावा कई सुविधायें भी पीएम पद पर नियुक्त व्यक्ति को मिलती है। आज हम बताने जा रहे हैं कि पीएम पद पर नियुक्त होने पर कितना वेतन और क्या क्या सुविधायें मिलती है।

1.मासिक वेतन


भारत के प्रधानमंत्री को वेतन के तौर पर मासिक 160000 रुपये मिलते हैं। इसमें इनका मूल वेतन 50 हजार रुपये, मासिक खर्च 3 हजार रुपये, रोज़ का भत्ता 2000 रुपये यानि एक महीने का 62,000 रुपए तथा 45 हजार रुपये निवार्चन क्षेत्र का भत्ता दिया जाता है।

2.आजीवन मुफ्त आवासीय सुविधा


प्रधानमंत्री को कार्यकाल पूरा करने के पश्चात भारत सरकार द्वारा जीवन भर रहने के लिए आवास की भी सुविधा मिलती है। वे भारत के किसी भी शहर या गाँव में रह सकते हैं।

3.मुफ्त ट्रेन यात्रा


कार्यकाल के दौरान पूरे देश में कहीं भी यात्रा करने के लिए मुफ्त ट्रेन सुविधा भी पीएम को प्राप्त होती है।

4.सुरक्षाात्मक सुविधायें


प्रधानमंत्री के कार्यकाल पूरा कर लेने के बाद पहले 1 साल तक एसपीजी की सुरक्षा दी जाती है। इसके साथ ही एक खाना बनाने के लिए एक निजी सहयक और चपरासी आदि भी उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके साथ होते हैं।

5.अन्य सुविधायें


प्रधानमंत्री को कार्यकाल के दौरान मेडिकल फेसेलिटीज, 14 कर्मचारी, कार्यालय खर्च के साथ 6 एग्जीक्यूटिव-क्लास के हवाई टिकट भी मिलते हैं।

Related News