प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी। इन गिफ्ट्स को लोग घर बैठे खरीद सकते हैं। इन उपहारों में चांदी की तलवार से लेकर प्रधानमंत्री की थ्री डी कलाकृति तक शामिल है।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में इन गिफ्ट्स की एक एग्जीबिशन लगाई थी। अब जो मोदी जी को पिछले 6 महीने में 2772 गिफ्ट्स मिले हैं उनको ऑनलाइन ऑक्शन किया जाएगा। नीलामी 14 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक होगी। ऑक्शन से जो पैसा आएगा उस का उपयोग नमामि गंगे परियोजना में किया जाएगा।

उपहारों की न्यूनतम सुरक्षित कीमत 500 रूपये और अधिकतम 2.5 लाख रूपये होगी। इस से पहले भी मोदी जी की वस्तुओं की नीलामी हो चुकी है जो 22 जनवरी से 9 फरवरी तक की गयी थी। लेकिन सरकार ने अंतिम नीलामी की राशि का खुलासा नहीं किया था। इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली पांच लाख थी जिसमे लकड़ी से निर्मित बी एम डी शामिल है।

एग्जीबिशन में मोदी की करीब 30 पेंटिग फोटो कला कृतियाँ हैं जिनमें एक सिल्क की बनी है जिसकी कीमत 2.5 लाख तय की गयी है। इसके अलावा गाय की कलाकृतियाँ, चांदी और सोने से मढ़ी तलवारें, पगड़ियां, स्वर्ण मन्दिर, तीर-धनुष, कृष्ण की कई सुन्दर मूर्तियाँ, कुल्लू पूर्वोत्तर राज्य की कलाकृतियाँ, बुद्ध एवं शिवाजी की मूर्तियाँ, अशोक स्तम्भ, विवेकानंद-आंबेडकर की प्रतिमायें,तिरुपति का मन्दिर आदि के अलावा सर छोटू राम और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पेंटिंग भी है। इसमें कई टोपियां भी शामिल है।

Related News