वैश्विक बाजार में एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का दौर शुरू हो गया है । आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में ब्रेंट क्रूड की कीमत में करीब 1 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत अभी भी 106 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रही है । उधर, सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी गुरुवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है ।

दरअसल, कंपनियों ने पिछली बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी और उसके बाद से कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। आपको बता दें कि मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और अगर कच्चे तेल की बात करें तो पिछले 24 घंटों में ब्रेंट क्रूड की कीमत एक डॉलर बढ़कर 97 डॉलर प्रति लीटर हो गई है । बैरल, जबकि डब्ल्यूटीआई करीब 1.25 डॉलर बढ़कर 91.47 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये में उपलब्ध है।


चेन्नई में पेट्रोल 107.83 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 94.24 रुपये है। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है और नई दरें सुबह 6 बजे से लागू हो जाती हैं। वहीं, पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद इसकी कीमत मूल कीमत से लगभग दोगुनी हो जाती है. यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने ऊंचे लगते हैं।

Related News