वाशिंगटन: रिपोर्टों के अनुसार, कम से कम 11 अमेरिकी विदेश विभाग के कर्मियों के iPhones को इजरायल स्थित NSO समूह द्वारा हैक कर लिया गया था, जो सरकारों को कुख्यात पेगासस स्पाइवेयर बेचता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने युगांडा में अमेरिकी विदेश विभाग के 11 कर्मचारियों को बताया है कि उनके iPhone हैक कर लिए गए हैं।

स्थिति से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, जांचकर्ताओं ने "हमले को एनएसओ ग्रुप द्वारा निर्मित एक कार्यक्रम से जोड़ा है, जो एक इजरायली प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसे बिडेन प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित किया गया था।" रिपोर्ट के अनुसार, छेड़छाड़ किए गए फोन विदेश विभाग के ईमेल पते से जुड़े थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनएसओ ग्रुप की प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी आरोपों की जांच करेगी। जो बिडेन प्रशासन ने एनएसओ समूह को निर्यात प्रतिबंध सूची में रखा है, जिससे इसे संयुक्त राज्य अमेरिका से कुछ प्रकार की तकनीक प्राप्त करने से रोका जा सके।



NSO समूह के खिलाफ मुकदमा दायर करने के बाद, Apple ने थाईलैंड, अल सल्वाडोर और युगांडा में राज्य-प्रायोजित हैकर्स के पीड़ितों को खतरे की सूचना सूचनाएं देना शुरू कर दिया है। Apple ने स्वीकार किया है कि Apple उपकरणों पर Pegasus को स्थापित करने के लिए NSO समूह द्वारा उपयोग किए गए शोषण ने उसके उपयोगकर्ताओं के सीमित प्रतिशत को लक्षित किया हो सकता है।

Related News