18 जुलाई से मानसून सत्र शुरू होने वाला है आपको बता दें कि पुरानी संसद में यह आखरी मॉनसून सत्र होगा क्योंकि अगले मानसून सत्र से पहले देश की नई संसद बनकर तैयार हो जाएगी और उस महत्व से भी यह मानसून सत्र काफी महत्वपूर्ण माना जा सकता है। आपको बता दें कि 18 जुलाई से शुरू होने वाले इस मानसून सत्र में करीब दो दर्जन तक विधेयक सामने आने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस मामले को लेकर आ रही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि मॉनसून सत्र के दौरान सरकार लोकसभा में चर्चा एवं पारित के लिए करीब करीब 24 विधेयक को प्रस्तुत कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें वन संरक्षण संशोधन विधेयक ऊर्जा संरक्षण संशोधन विधेयक कोमा परिवार अदालत संशोधन विधेयक कमर राष्ट्रीय रेल परिवहन संसाधन को गति शक्ति विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने संबंधी विधेयक जैसे कई विधेयक शामिल हैं।

इस मामले को लेकर सचिवालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एक बुलेटिन में बताया गया है कि सत्र के दौरान सरकार करीब 24 नए विधायकों के अलावा चार ऐसे विधेयक भी पेश करेगी जिस पर संसद की स्थाई समितियों ने विचार किया है।

वहीं दूसरी और आपको बता दें कि संसद सत्र शुरू होने से पहले ही सचिवालय द्वारा कई एडवाइजरी इस बार जारी कर दी गई है जिसे लेकर लगातार चर्चाएं हो रही है। वहीं से लेकर विपक्ष लगातार कई सवाल खड़े कर रहा है। सरकार के सचिवालय द्वारा संसद में ना बोले जाने वाले शब्दों की सूची तैयार किया जाना और उसके बाद विरोध प्रदर्शन पर संसद के भीतर रोक लगा देने पर विपक्ष के बीच काफी रोष व्याप्त है।

Related News