बीजिंग: विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता झाओ लिजियन ने सोमवार को घोषणा की कि चीन बाढ़ से तबाह पाकिस्तान को 25,000 टेंट सहित और अधिक मानवीय सहायता भेजेगा।

झाओ के अनुसार, पाकिस्तान रेड क्रिसेंट सोसाइटी को चीन की रेड क्रॉस सोसाइटी से $300,000 अमरीकी डालर का आपातकालीन नकद सहायता भुगतान भी प्राप्त होगा।


झाओ ने दावा किया कि मानवीय सहायता बढ़ाने का निर्णय आपदा विकास की संभावना के साथ-साथ आपदा राहत के लिए पाकिस्तान की आवश्यकता के आलोक में किया गया था।

चीन और पाकिस्तान सच्चे दोस्त हैं, अच्छे भाई हैं जो समृद्धि और कठिनाई दोनों को साझा करते हैं, और हर मौसम में रणनीतिक सहयोगी साझेदार हैं।

झाओ ने कहा कि जब से बाढ़ ने देश में तबाही मचाना शुरू किया है तब से चीन पाकिस्तान के लोगों के बारे में चिंतित है और स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को अपनी संवेदनाएं भेजी हैं।

चीन ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में 4,000 टेंट, 50,000 कंबल और वाटरप्रूफ कैनवास के 50,000 टुकड़े प्रदान किए हैं।

झाओ ने कहा, "हम यह कभी नहीं भूलेंगे कि पाकिस्तान 2008 के वेनचुआन भूकंप (चीन में) के तुरंत बाद हमारी सहायता के लिए आया और प्रभावित क्षेत्र में अपने सभी तंबू भेजे, जिसने चीनी लोगों को गहराई से छुआ।" हम लोगों का समर्थन करते हैं। इस बाढ़ की स्थिति में पाकिस्तान के लोग, जो हमारे भाई भी हैं।"

उन्होंने घोषणा की कि चीन बाढ़ से लड़ने और आपदा के बाद के पुनर्निर्माण के साथ-साथ आपदा शमन और रोकथाम पर उनके सहयोग में पाकिस्तान को अपनी सहायता बढ़ाएगा।

धन जुटाने के लिए, पाकिस्तान में चीनी दूतावास और चीन में पाकिस्तानी दूतावास उपयुक्त व्यवसायों और उद्योग क्षेत्रों से संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पाकिस्तानी लोग बाढ़ से बच जाएंगे और अपने देश का तेजी से पुनर्निर्माण करेंगे।

Related News