भारत और चीन के बीच तनाव के माहौल के बीच, पाकिस्तान ने भी एक राजनीतिक चाल चली है। पाकिस्तान की सरकार ने देश में चीनी कंपनियों के क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, यह कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने कोरोना महामारी के कारण खराब अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है। पाक मीडिया के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि चीनी कंपनियां यहां अपने क्षेत्रीय कार्यालय खोल सकती हैं। पीएम ने सोमवार को 10 प्रमुख चीनी कंपनियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान यह बात कही। प्रधान मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार चीनी निवेशकों को सभी संभव सुविधाएं प्रदान करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देगी।


यह निर्णय सरकार ने ऐसे समय में लिया है जब पाकिस्तान कोरोना महामारी के कारण एक गंभीर अर्थव्यवस्था से गुजर रहा है। अन्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से ऋण लेने के परिणामस्वरूप, पाकिस्तान के पास बड़ी मात्रा में ऋण है जिसे चुकाने के लिए देश लगातार संघर्ष कर रहा है। अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और स्थानीय लोगों के लिए नए रोजगार के अवसरों को खोजने के बजाय, पाकिस्तान अपने लगभग सहयोगी चीन पर निर्भर हो रहा है।

बैठक में भाग लेने के लिए कैबिनेट में पावर कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (पावर चाइना), चाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन (CRBC), चाइना घेजोबा (ग्रुप) पाकिस्तान, चाइना थ्री गोरजेस साउथ एशिया इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड, चाइना रेलवे ग्रुप लिमिटेड, इंडस्ट्रियल और कमर्शियल शामिल थे। बैंक ऑफ चाइना, चाइना मशीनरी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन और चाइना मोबाइल पाकिस्तान लिमिटेड के प्रतिनिधि शामिल थे।

Related News