आपको जानकारी के लिए बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। फोरेंसिक एक्सपर्ट्स ने खुलासा किया है कि सीआरपीएफ के काफिले पर जिस तीव्र क्षमता के आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है, वह केवल डिफेंस फोर्सेज से ही मिलता है।

फोरेंसिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आतंकियों को इतना ताकतवर आरडीएक्‍स पाकिस्तान की सेना से मिला था। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकियों ने पिट्ठू बैग में रखकर आरडीएक्स को भारत के अंदर पहुंचाया था। इस हमले को अंजाम देने के लिए 6 आतंकी भारत में घुसे थे और हमले की पूरी साजिश रची थी। हमले को अंजाम देने के लिए जिस गाड़ी का इस्तेमाल किया था, उसका चेचिस नंबर भी मिटाने की कोशिश की गई थी।

जांच में इस बात की भी जानकारी मिली है कि आतंकियों के पास अभी भी 20 किलो के करीब आरडीएक्‍स मौजूद है। जिसका इस्तेमाल वे आतंकी कभी भी हमले में इस्तेमाल कर सकते हैं। सीनियर एक्सपर्ट ने दावा किया है कि पुलवामा हमले में आतंकियों ने करीब 50 से 70 किलोग्राम आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया था, जिससे कि 100-300 किलोग्राम क्षमता वाली चीज को नष्‍ट किया जा सके।

गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हुए थे। इस घटना के बाद से सेना और सुरक्षाबल ने कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है।

Related News