नई दिल्ली: देश की पहली निजी ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) और अहमदाबाद-मुंबई (82902/82901) तेजस एक्सप्रेस आज से अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर रही है। 19 मार्च को, वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के कारण, इन ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। तेजस एक्सप्रेस के नाम से जानी जाने वाली ये दोनों ट्रेनें देश की पहली निजी ट्रेनें हैं, जो आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जाती हैं।

अब, एक बार फिर इन ट्रेनों की शुरुआत के साथ, IRCTC ने यात्रियों के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। अगर आप भी इन ट्रेनों के साथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए इन दिशानिर्देशों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। IRCTC ने एक बयान जारी कर कहा कि तेजस एक्सप्रेस का प्रबंधन करने वाले सभी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया है ताकि कोरोना महामारी के लिए सभी प्रोटोकॉल सभी स्तरों पर अपनाए जा सकें। इसके साथ ही IRCTC ने यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को भी प्राथमिकता देने की बात कही है।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए तेजस ट्रेनों में गतिशील मूल्य निर्धारण लागू नहीं किया जाएगा। चूंकि आज से नवरात्रि भी शुरू हो रही है, इसको देखते हुए IRCTC यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी भी देगा।

Related News