देश की राजधानी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। सोमवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत पांच लोगों की मौत हो गई और अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग घायल हो गए।


उत्तर पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर हुई हिंसा की नेताओं ने सोमवार को निंदा की और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में अहिंसक प्रदर्शन स्वीकार्य हैं लेकिन हिंसा नहीं। उन्होंने हिंसा को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के दौरान देश की छवि खराब करने का प्रयास बताया।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के लोगों से साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने और धर्म के आधार पर देश को बांटने की ‘‘बुरी मंशा’’ रखने वाली ताकतों को हराने की सोमवार को अपील की। कांग्रेस ने दिल्ली में हिंसक झड़प मामले में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ‘चुप्पी’ को लेकर सवाल उठाया और उनके इस्तीफे की मांग की।

Related News