ओडिशा के राउरकेला स्टील प्लांट की एक इकाई में जहरीली गैस रिसाव दुर्घटना में चार श्रमिकों की जान चली गई, जबकि छह अन्य की हालत गंभीर है। दुर्घटना आरएसपी के कोयला-रसायन विभाग में हुई, जहां लगभग 10 मजदूर काम कर रहे थे। सभी मजदूर ठेके पर कार्यरत थे।

इस संबंध में, अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि दुर्घटना में स्टील प्लांट इकाई में कार्बन मोनोऑक्साइड की जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जिससे चार श्रमिकों की मौत हो गई। चार श्रमिकों की कथित तौर पर इलाज के दौरान मौत हो गई। आरएसपी ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। RSP का प्रबंधन भारतीय इस्पात प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।

ट्रेड यूनियनों ने त्रासदी पर दुख व्यक्त किया, आरोप लगाया कि रखरखाव के दौरान एहतियात की कमी के कारण दुर्घटना हुई। यूनियनों ने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की। इसके अलावा, काम शुरू होने से पहले यहां कोई एम्बुलेंस या अन्य सुविधा नहीं दी गई थी। यूनियनों ने आरोप लगाया कि एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध नहीं होने के कारण घायल श्रमिक एक घंटे तक जमीन पर पड़े रहे। जिससे उसकी मौत हो गई। इसके अलावा पिछले महीने, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक इफको कारखाने में अमोनिया गैस रिसाव से दो अधिकारियों की मौत हो गई थी। दुर्घटना में यूनिट में मौजूद पंद्रह कर्मचारियों को बेहोश कर दिया गया।

Related News