मिस्र सरकार ने घोषणा की है कि मस्जिदें जल्द ही खोली जाएंगी। भक्तों को जल्द ही शुक्रवार की प्रार्थना के लिए मस्जिदों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। यह निर्णय कोविद -19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। अब तक, देश में 200 से कम मामले हैं। मिस्र के धार्मिक मामलों के मंत्री मोहम्मद मुख्तार गोमा ने कहा कि 28 अगस्त से साप्ताहिक सामूहिक प्रार्थना शुरू होने की उम्मीद है।

इन गतिविधियों पर लगभग 5 महीने तक प्रतिबंध रहा। भक्तों को संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का ध्यान रखना और मास्क पहनना पड़ता है। उन्होंने बताया कि 1 घंटे तक चलने वाली शुक्रवार की नमाज अब केवल 10 मिनट के लिए होगी। अब तक, मिस्र में कुल कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगभग 97 हजार हैं और मरने वालों की संख्या 5 हजार 1 सौ 97 है। बुधवार को मिस्र में 161 संक्रमित मामले हुए और 13 लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई।

पिछले साल के अंत में, चीन में वुहान से निकलने वाले कोरोनोवायरस ने पूरी दुनिया को सिर्फ 3-4 महीनों में पकड़ लिया था। 11 मार्च को, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे कोरोना महामारी घोषित किया है। इसके बाद, दुनिया में तालाबंदी शुरू हो गई, सभी सार्वजनिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। देशों ने अपनी सीमाओं को सील कर दिया। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, गुरुवार सुबह तक, दुनिया में कोरोनोवायरस के संक्रमण के मामले 2 करोड़ 23 लाख 33 हजार 2 सौ 8 हैं, जबकि मौतों की संख्या बढ़कर 7 लाख 86 हजार 1 सौ 85 हो गई है। सभी देश दुनिया भर में संक्रमित हैं, लेकिन इसमें सबसे बुरी स्थिति अमेरिका के शक्तिशाली देश की है, जहां संक्रमण के कारण मंदी आई है। अब तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 55 लाख 27 हजार 3 सौ 6 है और मरने वालों की संख्या 1 लाख 73 हजार 1 सौ 14. दूसरे स्थान पर ब्राजील का नाम है जहां 34 लाख 56 हजार 6 सौ 52 मामले हैं संक्रमण और मृत्यु की संख्या 1 लाख 11 हजार 1 सौ है।

Related News