पुरानी पार्लियामेंट के आखिरी मॉनसून सत्र की शुरुआत आज हुई। हालांकि अधिकारिक रूप से इससे मॉनसून सत्र की शुरुआत कल हुई थी लेकिन राष्ट्रपति के चुनाव होने के चलते किसी भी प्रकार की कार्यवाही कल नहीं हो सकी थी। आज लोकसभा में जब मॉनसून सत्र की शुरुआत हुई तो शुरुआत के साथ ही मॉनसून सत्र में हंगामा देखा गया। विपक्ष द्वारा लगातार मोदी सरकार के विरोध में नारेबाजी सदन में की जा रही थी।

कुछ देर सदन चलने के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा विपक्ष के सांसदों को फटकार लगाई गई जिसके बाद सदन को स्थगित कर दिया गया था । आपको बता दें कि सदन में सरकार विरोधी नारे लगाते हुए विपक्षी सांसद तख्तियां लेकर पहुंचे थे जिसे लेकर ओम बिरला ने फटकार लगाते हुए कहा कि आप सदन के बाहर किसानों की बात करना चाहते हैं लेकिन सदन के अंदर किसानों की बात नहीं होने देना चाहते हैं। पर इसके अलावा उन्होंने कहा कि सदन में अब तक तियां लेकर आना नियम के विरुद्ध है ऐसे में आप इन तख्तियां को सदन में क्यों लेकर आए हैं।

सदन में विपक्ष द्वारा लगातार हंगामा किया जा रहा था जिसके चलते किसी भी प्रकार से सदन की कार्यवाही को चला पाना मुश्किल होता हुआ दिखाई देने के बाद ओम बिरला द्वारा सदन को स्थगित कर दिया गया। पर आपको बता दें कि सदन में विपक्ष द्वारा महंगाई को लेकर मुद्दा उठाया गया। वहीं दूसरी और सदन में जिस समय एमएसपी को कानून बनाने की मांग की जा रही थी उस समय विपक्ष द्वारा इसे लेकर हंगामा सदन में किया जा रहा था।

वहीं दूसरी और कहीं पॉलिटिकल पंडितों द्वारा यह अनुमान पहले ही लगाया जा चुका है कि इस बार सदन की कार्यवाही कई मौकों पर सिर्फ विपक्ष द्वारा हंगामे के चलते स्थगित होती हुई दिखाई देगी।

Related News