पीएम मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं जिनके बारे में हम सभी कुछ जानते हैं लेकिन जब वे काफी यंग थे तब के समय के कई ऐसे किस्से हैं जिनके बारे में लोगों को कम ही जानकारी है। जब मोदी 12 साल के थे तभी एक ज्योतिष ने कह दिया था कि तुम्हारा बेटा राजा बनेगा या​ फिर शंकराचार्य जैसा महँ संत।

बचपन के दिनों में नरेंद्र मोदी साधुओं को देखते ही उनके पीछे-पीछे चलने लग जाते थे। माता पिता को ऐसे में ये डर सताने लगा कि ये साधु संत और ब्रह्मचारी ना बन जाए इसलिए नरेंद्र से बिना पूछे ही जसोदाबेन नामक एक लड़की से उनकी शादी करा दी। तब तक उसका गौना नहीं हुआ था।

कुछ सालों उनकी पत्नी के गौने की बात चली ये सुनकर नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस शादी के चक्कर में नहीं पड़ता चाहता हूं। उन्होंने कहा कि हिमालय जाकर जीवन की सच्चाई का पता लगाना चाहता हूँ। बावजूद इसके नरेंद्र के गौने के लिए उन पर पूरे परिवार ने दबाव डाला। मोदी रातों रात चुपचाप घर से भाग गए।

नरेंद्र मोदी, द आर्किटेक्ट ऑफ मॉडर्न स्टेट की लेखिका कालिंदी रांदेरी के अनुसार, नरेंद्र मोदी 2 साल हिमालय की गुफाओं में साधुओं के साथ घूमते रहे। इस दौरान एक साधु से उनकी मुलाकात हुई। तब उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर की खोज में यहाँ आया हूँ।

उस साधु ने कहा कि बेटा, तुम्हारी उम्र हिमालय की कंदराओं में भटकने की नहीं है। समाजसेवा करके भी भगवान की प्राप्ति की जा सकती है। इसके बाद वे घर तो आ गए लेकिन शादीशुदा जिंदगी से अलग होने का निर्णय कर चुके थे। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी 17 साल की उम्र में ही संन्यास जीवन से प्रभावित होकर साल 1967 में कोलकाता को बेलूर मठ भी गए थे। उन दिनों उन्होंने स्वामी माधवानंद से मुलाकात की थी।

Related News