जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 खत्म हो गया है,इसके बाद से ही कई लोगों के मन मे यह सवाल उठ रहे होंगे कि इसके खत्म होने के बाद क्या क्या बदलाव आएंगे । क्या इससे जम्मू-कश्मीर के बाहर रह रहे लोगों के अधिकारों मे भी कोई परिवर्तन आयेगा। आइये जानते हैं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के मायने क्या है।

सबसे पहले राष्ट्रपति ने अधिसूचना जारी कर जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। राष्ट्रपति की अनुमति के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन प्रस्ताव पेश किया। नए सरकारी आदेश के मुताबिक, अब जम्मू-कश्मीर में 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। सिर्फ एक खंड प्रभावी रहेगा।

जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं होगा। इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में बांटा गया। राज्य में अब तक 22 जिले थे। दो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 और लद्दाख में 2 जिले होंगे। क्षेत्रफल के हिसाब से लेह भारत का सबसे बड़ा जिला है। यह 45,110 वर्ग किलोमीटर में फैला है। धारा 370 खत्म होते ही बदल गया जम्मू-कश्मीर का नक्शा, कारगिल अब लद्दाख के हिस्से में आ गय।


Related News