कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलब किया है. रिपोर्ट के मुताबिक कोयला घोटाला मामले में ईडी ने अभिषेक को 2 सितंबर को पूछताछ के लिए तलब किया था. उनके कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने की संभावना है। दिलचस्प बात यह है कि ममता और अभिषेक ने हाल ही में केंद्रीय एजेंसियों से पूछताछ की थी।

ईडी ने इस मामले में अभिषेक से मार्च में भी पूछताछ की थी। इस मामले में बंगाल के कुछ आईपीएस अधिकारियों के नाम भी सामने आए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, टीएमसी के युवा नेता विनय मिश्रा और स्थानीय कोयला ऑपरेटर अनूप मांझी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं. बताया जा रहा है कि दोनों अभिषेक के काफी करीब हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पहले ही कोयला घोटाले की जांच शुरू कर दी थी, साथ ही ईडी की जांच भी चल रही है। नवंबर 2020 में सीबीआई ने यह आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया कि हजारों करोड़ रुपये का अवैध रूप से खनन किया गया कोयला सालों से काला बाजारी में बेचा जा रहा है। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्से में चल रहे एक रैकेट की मदद से काम चल रहा था, जहां ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड कई खदानें चलाती है।


21 फरवरी 2021 को सीबीआई की टीम अभिषेक के घर पहुंची और उसकी पत्नी रुजिरा और रिश्तेदार मेनका गंभीर को तलब किया। सीबीआई द्वारा नवंबर 2020 में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था। ईडी ने दावा किया था कि सांसद अभिषेक बनर्जी ने इस अवैध धंधे से पैसा कमाया था.

Related News