नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने के लिए मनाने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा है कि राहुल के अलावा पार्टी में ऐसा कोई नेता नहीं है जिसकी पूरे देश में अपील हो. खड़गे ने आगे कहा कि जो कोई भी पार्टी का नेतृत्व करना चाहता है, उसे पूरे देश में जाना चाहिए और कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर और पश्चिम बंगाल से लेकर गुजरात तक का समर्थन हासिल करना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को पूरी पार्टी में एक जाना-माना, स्वीकृत व्यक्ति होना चाहिए। लेकिन राहुल के अलावा पार्टी में ऐसा कोई नेता नहीं है.

राहुल गांधी, जिन्हें मल्लिकार्जुन खड़गे एक स्वीकार्य और लोकप्रिय नेता कह रहे हैं, उन्हें गुलाम नबी आजाद ने 'बचकाना' और अपरिपक्व कहा है, जो 50 साल से कांग्रेस में हैं। हालांकि आजाद ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है, लेकिन वे पार्टी में रहते हुए पार्टी अध्यक्ष पद के लिए निष्पक्ष चुनाव चाहते थे, ताकि चुनाव के जरिए किसी योग्य व्यक्ति को यह पद मिले। वहीं, मौजूदा कांग्रेस के ज्यादातर नेता राहुल गांधी को मनाने में लगे हैं, जो अध्यक्ष पद संभालने के लिए राजी नहीं हैं. आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तब से उनकी मां सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल रही हैं।


अब मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि सभी वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को पार्टी में शामिल होने और काम करने के लिए "मजबूर" किया और राहुल गांधी से बाहर आने और लड़ने का आग्रह किया। वहीं खड़गे ने यह भी पूछा है, 'आप मुझे विकल्प बताएं।' राहुल गांधी के पद संभालने के लिए तैयार नहीं होने की खबरों पर खड़गे ने कहा कि उन्हें मनाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्हें पार्टी की खातिर, देश की खातिर, आरएसएस-बीजेपी से लड़ने और देश को एक रखने के लिए कार्यभार संभालने के लिए कहा जाएगा।

Related News