अभी देश में जैसा माहौल है उसे देखकर ये पता लगाना बहुत आसान होगा कि देश का ताकतवर नेता कौन है, वैसे आज हम आपको 5 ऐसे नेता के बारे में बताएँगे जो देश के अभी सबसे शक्तिशाली नेता है, तो चलिए जानते है कि वो 5 नेता कौन है।

1. नरेंद्र मोदी: नरेंद्र मोदी देश ही नही दुनिया के सबसे क्सताकतवर नेताओं में से एक हैं। भारत के प्रधानमंत्री के रूप में इनका दूसरा कार्यकाल है। इसके पहले नरेंद्र मोदी 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। इन्होंने अपने दम पर लगातार दो बार लोकसभा चुनावों में जीत का रास्ता तय किया है।

2. अमित शाह: चाणक्य के नाम से जाने जाने वाले अमित शाह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। अमित शाह वर्तमान में देश के गृह मंत्री भी हैं। इन्होंने कड़ी मेहनत और राजनीतिक सूझबूझ से बीजेपी को चुनाव जीतने वाली मशीन में बदल दिया है।

3. मोहन भागवत: इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत। आरएसएस ही बीजेपी के जमीनी कार्यकर्ताओं को विचारधारा का आधार देता है। लोगो का मानना है कि आरएसएस ही बीजेपी को कमांड करता है।

4. राजनाथ सिंह: देश के वर्तमान रक्षा मंत्री और पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हैं। राजनाथ सिंह अमित शाह से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे।

5. नितिन गडकरी: इस लिस्ट में 5वें नंबर पर आते हैं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी। जोकि केंद्र सरकार में सबसे असरदार मंत्रियों में से एक हैं। आरएसएस में इनका अच्छा खासा दबदबा है। आरएसएस के टॉप लीडर्स से इनकी खूब पटती है।


Related News