अपने चार दशक लंबे राजनीतिक करियर में, यह लोकसभा चुनाव पहला है जिसमें लालू प्रसाद सिर्फ एक दर्शक होंगे।
सुप्रीम कोर्ट से राहत पाने और जेल से बाहर निकलने के बारे में चिंतित राजद सुप्रीमो को बहुत उम्मीद नहीं थी, इसलिए उन्होंने बिहार के लोगों को संबोधित एक पत्र के रूप में पहले ही एक बयान तैयार कर लिया था। शीर्ष अदालत ने उनकी जमानत याचिका खारिज करने के बाद बुधवार को हस्ताक्षरित पत्र जारी किया।

पत्र में दलितों और पिछड़े वर्गों को ध्यान से संबोधित किया गया है और उनसे एकजुट रहने का आग्रह किया गया है और "आरक्षण सहित उनके मौलिक और संवैधानिक अधिकारों को छीनने पर नरक की शक्तियों को पराजित किया"। इस तरह के पत्र लिखने की तात्कालिकता संभवतः इन वर्गों के वोटों में विभाजन की आशंका के बीच थी। भाजपा और उसके सहयोगी, विशेष रूप से जद (यू), दलितों और अत्यंत पिछड़ी जातियों को लुभाने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं।


"रांची अस्पताल में अकेले बैठे, मुझे आश्चर्य है कि अगर विघटनकारी ताकतें मेरे द्वारा जेल में मेरे द्वारा साजिश की पटकथा लिखने में सफल हो सकती हैं। मैं अपने अंत तक इसकी अनुमति नहीं दूंगा ... इस चुनाव में, सब कुछ दांव पर है; राष्ट्र; समाज, लालू जिन्होंने हमेशा आपकी गरिमा और अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी ... सरकार और षड्यंत्रकारियों द्वारा मेरे गले में नोज कस दिया गया है और बढ़ती उम्र के साथ, मेरा शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है, लेकिन मैं अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाता रहूंगा और सम्मान। मैं कभी भी पीछे नहीं हटूंगा, "उन्होंने अपने दो पन्नों के पत्र में कहा, जो विभिन्न चैनलों के माध्यम से राज्य भर में जनता के बीच साझा किया जा रहा है।

Related News