देश में कोरोना से जंग के लिए लॉकडाउन का पहला चरण आज यानी 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है, आज पीएम मोदी लॉकडाउन के दूसरे चरण यानी इसे आगे बढ़ाने की घोषणा कर सकते है, वैसे यह लॉकडाउन भारत की इकोनॉमी के लिए बड़ा झटका साबित हो रहा है,पहले चरण के लॉकडाउन से ही इकोनॉमी को करीब 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, उम्मीद जताई जा रही है कि आज प्रधानमंत्री दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन के दूसरे चरण का ऐलान कर सकते है। दुनिया के इस सबसे बड़े लॉकडाउन से देश की इकोनॉमी को 7-8 लाख करोड़ रुपये का झटका लगने का अनुमान है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, एक रेटिंग एजेंसी एक्यूट रेटिंग्स ऐंड रिसर्च लिमिटेड ने इससे पहले अनुमान जताया था कि लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को हर दिन करीब 35,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा,इस तरह देखा जाए तो 21 दिन के पूरे लॉकडाउन की अवधि में जीडीपी को 7 से 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 'देशभर में पूरी तरह लॉकडाउन से सात से आठ लाख करोड़ रुपये का झटका लग सकता है।

Related News