महाराष्ट्र में शिवसेना के संथापक बाल ठाकरे महाराष्ट्र की राजनीति में लगभग 6 दशकों से अपना प्रभाव बनाए हुए थे लेकिन सीधे तौर पर कभी सियासत की कुर्सी पर नहीं बैठे थे। लेकिन इस बार के महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव के बाद ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी सियासत में उतर चुकी है। गौरतलब है कि बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और उनके पोते आदित्य ठाकरे अपने पिता की कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री बन गए हैं।

लेकिन, गुरुवार को शिवसेना के संस्थापक के परिवार के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा है। ये हैं उनके भतीजे राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे।आदित्य और अमित दोनों बाल ठाकरे पोते हैं। ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी के ये दोनों चचेरे भाइयों काफी चर्चे में है।


सियासत में आदित्य ठाकरे अपने छोटे भाई अमित ठाकरे से भले ही एक दशक ज्यादा अनुभवी हों, लेकिन दोनों की उम्र में महज दो साल का फासला है। आदित्य ठाकरे की उम्र 29 साल है तो उनके छोटे भाई ने अभी महज 27 बसंत ही देखे हैं। बात करे आदित्य ठाकरे कोई तो आज अपने पिता की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।


दोनों भाईयों की सम्पत्ति, 2019 के आंकड़ों के मुताबिक आदित्य ठाकरे के पास कुल 16.05 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तब उन्होंने 10.36 करोड़ रुपये बैंक में जमा कर रखे थे और उनके पास 13,344 रुपये की रकम कैश के रूप में थी। इसके अलावा उनके पास 64.65 लाख रुपये की ज्वेलरी भी थी। वे 77.66 लाख रुपये कीमत वाली 5 जमीनों के भी मालिक हैं और उनके नाम कॉमर्शियल इमारतों में 2 दुकानें भी हैं, जिनकी कीमत 3.89 करोड़ रुपये बताई गई है।

Related News