23 सितंबर 1951 को जन्मे मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ एक पाकिस्तानी राजनेता हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के 23 वें प्रधान मंत्री और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। उनके पीएम पद को संभालने की संभावना सबसे प्रबल है।

शहबाज ने 13 अगस्त, 2018 से नेशनल असेंबली में काम किया है और वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के वर्तमान अध्यक्ष हैं। इससे पहले, उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन के दौरान तीन बार पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, जिससे वह प्रांत के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहे।


शहबाज का जन्म 23 सितंबर 1951 को लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान में एक पंजाबी भाषी कश्मीरी परिवार में हुआ था। उनका जन्म 23 सितंबर 1951 को हुआ था। मुहम्मद शरीफ के पिता एक उच्च-मध्यम वर्ग के व्यापारी और उद्यमी थे, जिनका परिवार व्यापार के लिए कश्मीर के अनंतनाग से स्थानांतरित हो गया था और अंततः सदी के अंत में पंजाब के अमृतसर जिले के जाति उमरा गांव में बस गया था।

उनकी मां का परिवार मूल रूप से पुलवामा का रहने वाला था। 1947 में जिन्ना के नेतृत्व में भारत के विभाजन और पाकिस्तान की स्थापना के बाद उनके माता-पिता अमृतसर से लाहौर चले गए।

शहबाज ने लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी से कला स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया। वह स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद अपने परिवार के इत्तेफाक समूह में शामिल हो गए और 1985 में लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष चुने गए।

अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ उनके दो भाई हैं। नवाज शरीफ पाकिस्तान के तीसरे निर्वाचित प्रधानमंत्री हैं। उनकी भाभी कुलसुम नवाज शरीफ ने लगातार तीन वर्षों तक पाकिस्तान की प्रथम महिला के रूप में कार्य किया।

1973 में, शहबाज ने अपनी चचेरी बहन नुसरत शहबाज से शादी की। उनके चार बच्चे थे: सलमान, हमजा, और जावेरिया और राबिया, जुड़वां बहनें।

शहबाज ने 2003 में अपनी दूसरी पत्नी तहमीना दुर्रानी से शादी की। रायविंड पैलेस, लाहौर में उनका पुश्तैनी घर है, जहां वह रहते हैं। वह एक व्यवसायी हैं, जो इत्तेफाक समूह के सह-मालिक हैं, जो एक बहु-मिलियन डॉलर का स्टील समूह है।

शहबाज शरीफ की कुल संपत्ति

2013 में उनकी कुल संपत्ति 336.9 मिलियन रुपये होने के बारे में सुचना मिली थी। शहबाज शरीफ के पास 83 एकड़ से ज्यादा खेत है। उनके पास पाकिस्तान में चार गैर-कृषि संपत्तियां हैं, साथ ही लंदन में एक घर भी है। उनके पास दो ऑटोमोबाइल भी हैं और उनके बैंक खातों में 21.9 मिलियन रुपये हैं।

पाकिस्तान और विदेशों में उनकी संपत्ति 247.49 मिलियन रुपये है, लेकिन उनके पास पाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम में ऋण और बंधक के रूप में 146.67 मिलियन रुपये की देनदारी भी है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 100.71 मिलियन रुपये है।

उनकी देनदारियों को देखते हुए उनकी पहली पत्नी नुसरत शहबाज की कुल संपत्ति 235.21 मिलियन रुपये है। लाहौर और डूंगा गली, हजारा डिवीजन, केपी में उनके दो आवास हैं, जिनमें से प्रत्येक की कीमत 186.58 मिलियन रुपये है, साथ ही साथ कई कृषि और औद्योगिक उद्यमों में शेयर हैं। उनके पास लगभग 30.67 मिलियन रुपये नकद और बैंक खाते भी हैं। उसके पास कोई ऑटोमोबाइल नहीं है।

शहबाज शरीफ की दूसरी पत्नी तहमीना शहबाज की कुल संपत्ति 5.76 मिलियन रुपये है, जिसमें आभूषण और घरेलू फर्नीचर में 4 मिलियन रुपये शामिल हैं, और उनकी ऑटोमोबाइल की कीमत 500,000 रुपये है।

Related News