महात्मा गांधी का नाम लोग काफी सम्मान के साथ लेते हैं। लेकिन जितने लोग उनका सम्मान करते हैं उस से कहीं अधिक लोग उनके विरोध में हैं। कोई कहता है की गांधी जी भगत सिंह को फांसी के फंदे पर झूलने से बचा सकते थे तो कोई उन पर काम वासना के आरोप लगाता है। आज हम आपको ऐसे ही आरोपों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन पर लग चुके हैं।

1. राज कमल प्रकाशन से प्रकाशित किशन पटनायक की पुस्‍तक विकल्‍पहीन नही है दुनिया के पृष्‍ठ संख्‍या 101 में गांधी जी के बारे में बताया गया है कि वे कई महिलाओं को चिट्टी लिखा करते थे।

जन्म से मुस्लिम नहीं था जिन्ना, माना जाता है पाकिस्तान-हिंदुस्तान बंटवारे का जिम्मेदार!

2. पद्मजा नायडू जी के बारे में आप नहीं जानते होंगे। पद्मजा और महात्मा गांधी एक दूसरे से प्यार करते थे और ये बात खुद महात्मा गांधी ने अपने एक पत्र में स्वीकार की थी। वे अपने पत्र किसी से छुपाते नहीं थे।

3. ब्रह्मचर्य के प्रयोग पर महात्मा गाँधी खुद लिखते हैं कि स्वयं पर काबू पाना मुश्किल होता था। रात को सोते समय वासना सबसे अधिक हावी होती है और ऐसे में तब तक नहीं सोता जब तक कि थक कर चूर नहीं हो जाऊं।

इंदिरा को छोड़ इस महिला से विवाह करना चाहते थे फिरोज गांधी!

4. अपने आश्रम में महात्मा गाँधीजी द्वारा कई औरतों के साथ निर्वस्त्र होकर सोने की बात कही गई है। ये दावा हम नहीं कर रहे बल्कि एक प्रसिद्ध न्यूज़पेपर में ये छप चूका है।

Related News