सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को कहा कि COVID-19 के प्रसार ने देश को "बड़ी उथल-पुथल" में डाल दिया है और महामारी पर काबू पाने के लिए चौतरफा लड़ाई का आह्वान किया है, जबकि एक दिन पहले बुखार वाले लोगों के बीच 21 नई मौतें हुई थीं।।

महामारी की शुरुआत के बाद से दो साल से अधिक समय तक कोई संक्रमण नहीं होने का दावा करने के बाद, उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह अपने पहले COVID प्रकोप का एक अभूतपूर्व प्रवेश किया, लेकिन कोई संकेत नहीं था कि एक कठोर परीक्षण या उपचार अभियान चल रहा था।

विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तर कोरिया की सीमित परीक्षण क्षमताओं को देखते हुए, जारी की गई संख्या संभवतः कुल संक्रमणों के एक छोटे से हिस्से का प्रतिनिधित्व करती है, जिससे केवल दो देशों में से एक में हजारों मौतें हो सकती हैं।

केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि देश की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ने एक आपातकालीन बैठक की और लगभग 280,810 लोगों के इलाज और 27 लोगों की मौत की खबरें सुनीं, क्योंकि अप्रैल के अंत में अज्ञात मूल के बुखार की सूचना मिली थी।

घातक महामारी का प्रसार हमारे देश में स्थापना के बाद से एक बड़ी उथल-पुथल है, "राज्य समाचार एजेंसी केसीएनए ने बैठक को बताते हुए किम के हवाले से कहा।

"लेकिन अगर हम महामारी नीति को लागू करने में ध्यान नहीं खोते हैं और पार्टी और लोगों की एक-दिमाग वाली एकता के आधार पर मजबूत संगठन शक्ति और नियंत्रण बनाए रखते हैं और अपनी महामारी की लड़ाई को मजबूत करते हैं, तो हम संकट को दूर करने से कहीं अधिक कर सकते हैं।"

राज्य के मीडिया ने यह नहीं बताया कि क्या नई मौतें COVID के कारण हुई हैं। केसीएनए ने शुक्रवार को कहा कि एक मौत की पुष्टि कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन संस्करण से हुई है।

केसीएनए ने कहा कि बैठक में महामारी नियंत्रण अधिकारियों की एक रिपोर्ट सुनी गई कि "ज्यादातर मामलों में, मानव हताहत उपचार विधियों के ज्ञान की कमी के कारण दवा की अधिक मात्रा सहित लापरवाही के कारण हुए थे।"

केसीएनए ने कहा- अप्रैल के अंत से, 524,440 लोगों ने बुखार के लक्षण दिखाए हैं, जिनमें शुक्रवार को 174,440 नए मामले शामिल हैं। लगभग 243,630 का इलाज किया गया है लेकिन केसीएनए ने यह नहीं बताया है कि कितने लोगों का परीक्षण किया गया है और न ही कोविड ​​​​मामलों की कुल संख्या की पुष्टि की गई है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के की पार्क के अनुसार, उत्तर कोरिया एक सप्ताह में लगभग 1,400 लोगों का परीक्षण कर रहा है, जिन्होंने देश में स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं पर काम किया है, जो लक्षणों वाले सैकड़ों हजारों लोगों का सर्वेक्षण करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

नेता किम ने कहा कि महामारी विरोधी प्रतिक्रिया में पार्टी संगठनों की अक्षमता और गैरजिम्मेदारी के कारण स्वास्थ्य संकट पैदा हुआ था, लेकिन प्रसारण बेकाबू नहीं था और देश को कम से कम संभव अवधि में संकट से उबरने के लिए अपनी लड़ाई में विश्वास होना चाहिए।

केसीएनए ने कहा कि उन्होंने अपने घर में रखी चिकित्सा आपूर्ति को दान करके अपनी भूमिका निभाने की पेशकश की, जिसका उपयोग उन परिवारों द्वारा किया जा सकता है जो विशेष कठिनाई का सामना कर रहे है।

किम ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को अन्य उन्नत देशों के अनुभव से सीखना चाहिए, जिसमें महामारी से लड़ने में चीन की उपलब्धियां भी शामिल हैं।

Related News