नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण हमेशा से एक गंभीर समस्या रहा है. फसलों की कटाई के समय यह प्रदूषण और भी अधिक बढ़ जाता है। किसानों द्वारा पराली जलाने से पूरी राजधानी धुँधली हो जाती है और प्रदूषण का स्तर घातक हो जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने पराली जलाने के लिए खेतों में बायो डीकंपोजर का निशुल्क छिड़काव करने की तैयारी शुरू कर दी है।

केजरीवाल के विकास मंत्री गोपाल राय ने बायो डीकंपोजर के मुफ्त छिड़काव को लेकर विकास विभाग, राजस्व विभाग और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) के आला अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की है. बैठक के बाद विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार दिल्ली के भीतर सभी बासमती और गैर-बासमती धान के खेतों में बायो डीकंपोजर का मुफ्त छिड़काव करेगी. बायो डीकंपोजर के छिड़काव को लेकर कृषि विभाग को किसानों से जल्द फार्म भरने के निर्देश दिए गए हैं. इस फॉर्म में किसान का विवरण, वह कितनी एकड़ जमीन पर छिड़काव करना चाहता है और कटाई का समय शामिल होगा। फार्म में किसान छिड़काव की तिथि भी दर्ज करेंगे ताकि उनके खेत में उसके अनुसार छिड़काव की व्यवस्था की जा सके।

गोपाल राय के मुताबिक इस साल विकास विभाग की ओर से किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा. 10 सितंबर को दिल्ली सचिवालय में मुफ्त बायो डीकंपोजर के छिड़काव पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा. इसके साथ ही दिल्ली में ही किसानों के बीच बायो डीकंपोजर के छिड़काव को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं.

Related News