इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बता दे की भारतीय सेना हर भारतीय के जीवन का वो हिस्सा जिसकी बदौलत आज वह खुलकर साँस ले पा रहा है और बिना किसी टेंशन के अपना जीवन व्यपन कर रहा है। भारतीय सेना हमें दुश्मन से सुरक्षित रखती है। बहुत से लोगों को उनकी जीत और उनके तरकीय योगदान के बारे में पता होगा।

दोस्तों आपको बता दे की जून 2013 में, उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड में बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पैदा हुईयह तारीख पांच वर्ष बाद भी कोई नहीं भूला पाया है। पांच वर्ष पहले यही वह मनहूस तारीख थी जब उत्‍तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर में भयंकर बाढ़ आई थी।

इस प्राकृतिक आपदा में करीब छह हजार लोगों की जान चली गई थी, लाखों लोग बेघर हो गए और कई लोग अपनों से बिछड़ गए। जब-जब आप इस हादसे को याद करेंगे आप हमारी सेनाओं को भी याद करेंगे।

दोस्तों आपको बता दे की यह वह प्राकृतिक आपदा थी जिसने दुनिया भर को बता दिया कि भारतीय सेनाएं एलओसी पर अगर दुश्‍मनों को पटखनी दे सकती हैं तो फिर वे मुसीबत के समय देवदूत की तरह हजारों लोगों की जान भी बचा सकती हैं। एक नजर डालिए उस समय कैसे इंडियन आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के भी मुश्किल हालातों में सर्च एंड रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को अंजाम दिया। जिसमे भारतीय सेना ने अपनी जान पर खेलकर कई हजारों लोगों की जान बचाई है।

Related News