सोमवार को कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली । राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नाथ को पद की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने शुक्रवार को नाथ को राज्य में नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।

पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा वरिष्ठ पार्टी के नेताओं के साथ आयोजित व्यस्त पदों के घंटों के बाद कांग्रेस ने गुरुवार को छिंदवाड़ा के नौ बार के लोकसभा सदस्य नाथ को राज्य कांग्रेस विधानसभा पार्टी का नेतृत्व करने के लिए नामित किया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में कई पोर्टफोलियो रखने वाले नाथ को 26 अप्रैल को मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और 28 नवंबर के विधानसभा चुनावों में पार्टी को जीताने में और पार्टी को आगे बढ़ाने में सबसे आगे थे।परिणाम 11 दिसंबर को घोषित किए गए थे।

114 सीटों पर जीतने वाली कांग्रेस ने एसपी (1) और बीएसपी (2) विधायकों और चार निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 230 विधायकों में 116 सीटों के बहुमत को पार करने के लिए 121 विधायकों का समर्थन सुरक्षित कर लिया है।
15 वर्षों तक राज्य पर शासन करने वाले बीजेपी को चुनाव में 109 सीटें मिलीं। 2005 में भगवा पार्टी के शिवराज सिंह चौहान राज्य के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री थे।

Related News