अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ हर दिन बढ़ रही है। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन मंगलवार की बहस में कठिन सवालों का सामना करने की योजना बना रहे हैं कि नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में उभरने पर वह चीन से कैसे संपर्क करेंगे। उनकी टीम गुप्त रूप से प्रमाणित कर रही है कि वे अपनी योजना के आदी व्यक्ति के अनुसार, ओहियो के क्लीवलैंड में पहली बहस के दौरान इस मुद्दे पर एक केंद्र होने की उम्मीद करते हैं। पिछले सप्ताह के दौरान, बिडेन विशेषज्ञों ने बीजिंग के साथ काम करने के भूतपूर्व उपराष्ट्रपति के रिकॉर्ड पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हमलों की आशंका के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बारे में सवालों पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।


यदि वह ट्रम्प को हराता है, तो बिडेन को यह तय करने की आवश्यकता होगी कि चीनी आयातों के खिलाफ लगाए गए टैरिफ में अरबों को छोड़ना, रखना या बढ़ाना है या नहीं और जनवरी में हस्ताक्षरित आंशिक व्यापार सौदा ट्रम्प को फिर से शुरू करना है या नहीं। उन्हें यह निर्धारित करना होगा कि क्या उनका प्रशासन हांगकांग और शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र में मानवाधिकारों पर उनके कब्जे के लिए चीनी अधिकारियों पर लगाए गए अनुमोदन को जारी रखता है और संभवत: उन प्रतिबंधों का और विस्तार करेगा।


बिडेन को चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की अमेरिकी सेरेब्रल संपत्ति तक पहुंच और पूरे क्षेत्र में रिश्तों के चिथड़े उड़ाने, या मदद करने, चीन के साथ तनाव को दूर करने के लिए सीमाओं की एक प्रार्थना भी मिलेगी। बिडेन के अभियान सलाहकारों का कहना है कि वे अनुसंधान और विकास में निवेश और यूएस मैन्युफैक्चरिंग जैसे घरेलू मुद्दों को प्राथमिकता देंगे और बीजिंग को ताकत की स्थिति से मुकाबला करने और बाद में व्यापार जैसे अंतरराष्ट्रीय मामलों से निपटने के लिए।

Related News