श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लेते हुए लगभग 18 महीने बाद राज्य भर में 4 जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी है। प्रमुख सचिव (ऊर्जा और सूचना) रोहित कंसल ने शुक्रवार शाम को इस बारे में जानकारी दी। बताया जा रहा है कि छात्रों के ऑनलाइन अध्ययन के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

जम्मू और कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद, 5 अगस्त, 2019 को इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। हालांकि, 2 जी सेवा को पिछले साल 25 जनवरी को बहाल किया गया था। सामान्य जीवन को पूरी तरह से पटरी पर लाने के लिए, 4 जी इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई है। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने भी पीएम मोदी से जम्मू-कश्मीर में 4 जी सेवा बहाल करने की अपील की। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर के कम संवेदनशील इलाकों में 4 जी सेवा को ट्रायल के आधार पर शुरू किया गया था। इसके बाद, यह सेवा अब पूरे राज्य में शुरू हो गई है।



6 मई 2020 को, पुलवामा मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद 2G इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई थी। लगभग एक सप्ताह के बाद, पुलवामा में इंटरनेट चालू था। इस बीच, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट के जरिए 4 जी सेवा की बहाली पर खुशी जताई। अब्दुल्ला ने अपने अकाउंट पर लिखा है कि '4 जी मुबारक। अगस्त 2019 के बाद पहली बार, जम्मू-कश्मीर में 4 जी मोबाइल डेटा सेवा बहाल की गई। देर आए दुरुस्त आए।'

Related News