भारतीय रेलवे ने बुधवार को घोषणा की कि 1 जून से 200 ट्रेनें चलना शुरू हो जाएगी जिसकी सूचि पहले ही जारी की जा चुकी है। इसमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें शामिल होगी।

यह स्पेशल पैसेंजर सेवाओं का दूसरा स्लीव है। भारतीय रेलवे ने पहले श्रमिक ट्रेनों की शुरुआत की, और फिर 15 जोड़ी विशेष IRCTC AC ट्रेनों को यात्रियों के लिए शुरू किया गया।

टिकट और चार्टिंग नियम

1. केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा। ’एजेंटों’, (IRCTC एजेंटों और रेलवे एजेंटों दोनों) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. एआरपी (अग्रिम आरक्षण की अवधि) अधिकतम 30 दिन होगी।

3. आरएसी और वेर्टिंग लिस्ट को मौजूदा नियमों के अनुसार उत्पन्न किया जाएगा लेकिन वेटिंग लिस्ट के टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

4. कोई भी अनरिजर्व्ड (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किए जाएंगे और यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई टिकट ऑनबोर्ड जारी नहीं किया जाएगा।

5. इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

6. पहला चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से पहले कम से कम 2 घंटे तैयार किया जाएगा। केवल पहले और दूसरे चार्ट के बीच केवल ऑनलाइन वर्तमान बुकिंग की अनुमति होगी।

सरकार ने दावा किया है कि अधिक ट्रेनों के शुरू होने से उन प्रवासियों को भी मदद मिलेगी जो श्रमिक ट्रेनों के अलावा अन्य यात्रा करना चाहते हैं।

नई भारतीय रेल की ट्रेनों के बारे में सामान्य निर्देश:

1) इन सभी ट्रेनों की बुकिंग 21/05/20 को सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

2) अन्य मेल / एक्सप्रेस, पैसेंजर और उपनगरीय सेवाओं सहित अन्य नियमित यात्री सेवाओं को आगे की सलाह तक रद्द किया जाएगा।

3) ट्रेन में कोई अनारक्षित कोच नहीं होगा।

4) किराया सामान्य और सामान्य (जीएस) कोचों के लिए आरक्षित होगा, टू सीटर (2S) किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट प्रदान की जाएगी।

5) केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

6) बोर्डिंग से पहले की जाने वाली स्क्रीनिंग और केवल विषम यात्रियों को ट्रेन में बोर्ड करने की अनुमति है।

7) दिव्यांगजन रकी चार श्रेणियों और रोगी की 11 श्रेणियों के लिए रियायतें इन विशेष ट्रेनों में दी जाती हैं।

8) अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य द्वारा निर्धारित हैं।

9) ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे नहीं दिए जाएंगे।

कैंसलेशन और रिफंड के नियम

यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री के कोविड -19 के समान लक्षण हैं, तो उसे कन्फर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे मामले में पूरा रिफंड की अनुमति निम्नानुसार दी जाएगी: -

(i) पीएनआर पर अगर एक ही व्यक्ति यात्रा करता है तो उसे रिफंड मिलेगा।

(ii) एक पार्टी टिकट पर यदि एक पैसेंजर ही यात्रा करने के लिए अयोग्य पाया जाता है और एक ही पीएनआर पर अन्य सभी यात्री उस स्थिति में यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो सभी यात्रियों के लिए पूरा रिफंड की अनुमति दी जाएगी।

Related News