वाशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ने के आसार हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका ईरान के खिलाफ बड़े प्रतिबंध लगाने की सोच रहा है, सभी विरोधी आवाजों को अनदेखा कर रहा है। ईरान पर पहले से ही कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। अमेरिका-ईरान परमाणु समझौते में शामिल देशों सहित दुनिया के कई देश प्रतिबंधों में छूट के पक्ष में हैं।

दूसरी ओर, अमेरिका से नाराज ईरान पहले ही अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को ताक पर रखकर अपने परमाणु कार्य को आगे बढ़ाने की बात कर चुका है। ऐसे में दोनों देशों के बीच विवाद फिर से एक नया रूप ले सकता है। ईरान पर क्या प्रतिबंध होंगे यह शनिवार को पता चलेगा। ट्रंप प्रशासन शनिवार को इसकी घोषणा कर सकता है। 2015 के परमाणु समझौते के तहत ईरान से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को फिर से लागू किया गया है।

हालांकि, कुछ अमेरिकी सहायकों सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्य इस कदम से सहमत नहीं हैं और इसे नजरअंदाज करने की बात कही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि ट्रम्प प्रशासन इन देशों की अस्वीकृति को कैसे लेता है। अमेरिका पहले ही ईरान पर प्रतिबंध लगा चुका है। इसके अलावा, यह अब उन देशों पर जुर्माना लगा सकता है जो संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को फिर से लागू नहीं करेंगे। यह निश्चित रूप से तय नहीं किया गया है।

Related News