21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया को योग की आवश्यकता का एहसास हो रहा है और आज कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्राणायाम एक मजबूत रेस्पिरेटरी सिस्टम के निर्माण में मदद करता है।

वैसे आपको बता दे एक बार योग दिवस में मोदी जी ने गले में तिरंगे जैसा दिखने वाला कपड़ा पहना। और उसके बाद इस बात को लेकर विवाद हो गया। क्योकि इन तस्वीर में मोदी पर तिरंगे का ‘अपमान’ करने का आरोप लगाया जाने लगा। सोशल मीडिया पर ये तस्वीर ख़ूब शेयर हुई और लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएँ दीं। कुछ मिसालें देखें।

दिल्ली की अदालत ने इस मामले की शिकायत करने वाले एक और याचिकाकर्ता आशीष शर्मा की याचिका पर सुनवाई करने का फ़ैसला लेते हुए कहा कि वह इस संबंध में सबूत जुटाकर कोर्ट के सामने पेश करें। उस मामले पर सरकार की तरफ़ से सफ़ाई यह दी गई थी कि पीएम मोदी ने हस्ताक्षर ध्वज पर नहीं, बल्कि एक मेमेंटो पर किए थे। सरकार ने कहा था कि जिस चीज़ पर साइन किए गए वह झंडा था ही नहीं क्योंकि उस पर अशोक चक्र नहीं था। लिहाज़ा यह राष्ट्रीय ध्वज की श्रेणी में नहीं आता।

Related News