आने वाले कुछ दिनों में हो सकता है आपको भारतीय सेना के ऑफिसर्स और जवानों की यूनिफॉर्म में बदलाव नजर आए। इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा कंफर्टेबल बनाने की तैयारी चल रही है। आर्मी यूनिफॉर्म में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसे लेकर आर्मी हेडक्वॉर्टर ने फील्ड में तैनात आर्मी कमांड और आर्मी ऑफिसर्स से भी सुझाव देने को कहा है।

आर्मी हेडक्वॉर्टर में सीनियर अधिकारियों के बीच इसे लेकर चर्चा हुई है कि आर्मी यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बनाया जाना चाहिए। एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह सुझाव भी आया कि जिस तरह कई दूसरे देशों की आर्मी की यूनिफॉर्म में पैंट और शर्ट अलग कलर की है उसी तरह यहां भी किया जा सकता है।


अभी तक इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म में रैंक कंधे पर लगी एक पट्टी पर लगे निशानों से पता चलती है। जबकि यूएस और यूके की आर्मी में रैंक सामने छाती की तरफ लगे प्रतीकों से पता चलती है। एक सुझाव कॉम्बेट यूनिफॉर्म में पहने जाने वाली चौड़ी बेल्ट को लेकर भी आया है और कहा गया कि बेल्ट को हटाया जा सकता है जिससे यूनिफॉर्म ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बन सकती है। दिए गए सुझाव से जल्द इंडियन आर्मी की वर्दी में बदलाव आ सकता है।

Related News