बात करे आपस में देशों के बीच आपसी संबंध की तो अमेरिका पूरी दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। अमेरिका के शक्तिशाली होने के कारण उसके पास अधिक मात्रा में परमाणु हथियार और काफी मात्रा में सैन्य शक्ति है। अमेरिका पूरी दुनिया को अपने कंट्रोल में रखता है। वैसे अमेरिका की शक्ति को देखकर बाकी देश उनकी हर चेताबनी को मान लेता है, लेकिन आपको बता दे की अमेरिका के लाख चेतावनी के बाद भी भारत ने अमेरिका की बात को न मानकर बड़े कमद उठाये है जिससे पूरी दुनिया हैरान है। तो चलिए जानते है भारत के उन 2 बड़े कदम के बारे में।

1. एस – 400 मिसाइल: आपकी जानकारी के लिए बता दें अमेरिका ने दुनिया के कई देशों को रुस से एस 400 मिसाइल खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकीन इसके बावजूद भी भारत ने रुस से एस 400 मिसाइल खरीदने का प्लान बनाया। अमेरिका के रोक बावजूद भारत रुस से यह मिसाइल ख़रीदना चाहता है जिसके कारण पूरी दुनिया हैरान है।


2. ईरान से तेल आयात: अगर बात करें तो अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने पर कई देशों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसमें भारत भी शामिल है। लेकीन भारत ने अमेरिका के इस प्रतिबंध को अस्वीकार करते हुए ईरान से तेल खरीदने का निर्णय किया। जिसके कारण पूरी दुनिया हैरान है।

loading...

Related News