एक तरफ दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना से जंग लड़ रहे हैं. तभी अमेरिकी लोगों के लिए खुशखबरी आई। जो लोग अमेरिका में टीका लगाए गए हैं उन्हें अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। इन लोगों को सामाजिक दूरी की भी आवश्यकता नहीं है। यह बात अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कही है। अब तक लोगों को मास्क पहनना पड़ता था।


अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक था। फिर ऐसे समय में लोगों को इस फैसले से राहत जरूर मिलेगी। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है, वे अब बिना मास्क के लौट सकेंगे और उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने की जरूरत नहीं होगी।

यानी 6 फीट की दूरी बनाए बिना गतिविधियां कर सकेंगे। हालांकि, संघीय, राज्य, स्थानीय, आदिवासी या क्षेत्रीय कानूनों, स्थानीय व्यापार और कार्यस्थल दिशानिर्देशों के अनुसार, जहां भी मास्क पहनना अनिवार्य है, यह नियम लागू नहीं होगा।

अगर बिडेन ने कहा- नियम काफी सरल है

"यदि आप पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं, तो आपको मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं है," संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा। हालांकि, एक साल की कड़ी मेहनत और इतने बलिदान के बाद, नियम काफी सरल है। टीका लगवाएं या जीवन भर मास्क पहनें।

Related News