इन दिनों बाजार में नोटों को लेकर काफी समस्या सामने आ रही है। जिसके वजह से लोगो को मुस्किलो का सामना करना पड़ रहा है। साल 2016 में मोदी सरकार ने भारतीय बाजार में 2000 रूपये के नोट जारी कर पुराने 500 और 1000 रूपये के नोट बैन कर दिए थे, उसके बाद सरकार ने बाजार में नए नोट जारी किये जिसमे से 2000 रूपये और 200 रूपये के नोट भी शामिल है। लेकिन 2 साल बाद फिर से एक बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल 200 और 2000 रूपये के नोट को लेकर एक जरूरी सूचना आई है जो की इन नोटों के कटे-फटे और बदलते से संबंधित है।


भारत सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ मिल कर एक नई मुहीम चलाई है, जिसके तहत अब कटे-फटे पुराने नोट को बदलवाने के लिए कोई मुश्किल नहीं होगी, इसके लिए सरकार ने नई व्यवस्था की है,जो की RBI के चेस्ट बैंक से जुड़ी है।

इन सभी तरह के नोट को बदलने के लिए तीन तरह के विकल्प मिलेंगे पहला नोट वो जो की मार्केट में काफी ज्यादा सर्कुलर के कारण रंग हल्का या मटमैला सा हो गया हो, दूसरे वो नोट जिसके सभी टुकड़े मौजूदा हो तब भी उसे बदल कर नया नोट लिया जा सकता है, साथ ही तीसरा नोट वो जो की मिसमैच वाले नोट हो और बाजार में चलाने में परेशानी हो रही हो।

Related News