आयकर रिटर्न दाखिल करने, बैंक खाता खोलने, वित्तीय लेन-देन का संचालन आदि जैसे विभिन्न प्रयोजनों के लिए आपको एक स्थायी खाता संख्या (पैन) होना आवश्यक है। जबकि पहले आपको पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए फॉर्म भरने और दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती थी, जिसमें 15 दिन तक लग सकते थे, अब आप आयकर विभाग से तत्काल ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं।

ई-पैन एक डिजिटल हस्ताक्षरित पैन कार्ड है जो I-T विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया गया है। आवेदक को ePAN प्राप्त करने के लिए एक वैध आधार संख्या या डिजिटल हस्ताक्षर होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें?

एक आवेदक ई-पैन के लिए https://www.pan.utiitsl.com/PAN/newA.do के माध्यम से आवेदन कर सकता है। “नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करें (फॉर्म 49 ए) विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद इंस्टेंट ePAN प्राप्त करने के लिए "डिजिटल मोड" चुनें। डिजिटल मोड के तहत, आवेदकों को हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है और आधार-आधारित ई-हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ध्यान रखें कि आपका आधार आपके मोबाइल नंबर के साथ अपडेट किया गया है। ई-केवाईसी करने के लिए आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है।

आवेदकों को जन्म तिथि और पते के प्रमाण जैसे किसी भी सहायक दस्तावेज को प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। आधार डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी के विवरण का उपयोग करके ई-पैन जनरेटकिया जाता है। हालांकि, किसी को एक के हस्ताक्षर की एक फोटो और एक निर्धारित प्रारूप में अपलोड करनी होगी।

आधार आपके पैन को ऑनलाइन प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सुनिश्चित करें कि आपका आधार का विवरण सही है क्योंकि किसी भी डेटा मिसमैच के मामले में आवेदन खारिज हो सकता है।

आवेदन करते समय, आवेदक के पास यह चुनने का विकल्प होता है कि वह हार्ड कॉपी पैन कार्ड और ई-पैन या सिर्फ ईपीएएन दोनों चाहता है। यदि आपको ई-पैन के साथ-साथ हार्ड कॉपी पैन कार्ड की आवश्यकता है, तो आपको 107 रुपए का भुगतान करना आवश्यक है।

Related News