इंटरनेट डेस्क। असली जीवन नायक बनना चाहते हैं? यदि आप रोमांच और अप्रत्याशितता के साथ सम्मान और गरिमा का जीवन जीना चाहते हैं तो भारतीय सेना आपके लिए सुनहरा द्वार है। कोई भी भारतीय सेना में दो स्तरों पर सेना अधिकारी के रूप में शामिल हो सकता है: कक्षा 12 परीक्षा के बाद और स्नातक परीक्षा के बाद।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा: यह परीक्षा हर साल एक बार यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। 12 वें / समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित होने वाले पुरुष उम्मीदवार इसे दे सकते हैं। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 1 9 वर्ष होनी चाहिए।

संयुक्त रक्षा सेवाएं (सीडीएस) परीक्षा: यह परीक्षा सालाना दो बार यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है जिसे सीडीएस -1 और सीडीएस -2 के नाम से जाना जाता है। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए और उसे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

चयन प्रक्रिया:

लिखित परीक्षा: एनडीए और सीडीएस के लिए लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य क्षमता और गणित पर प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा को साफ़ करने वाले शॉर्टलिस्ट वाले उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

एसएसबी साक्षात्कार प्रक्रिया पांच दिनों का होगा। एसएसबी साक्षात्कार पर विस्तृत रूप यहां दिया गया है:

स्क्रीनिंग: इस परीक्षण में कई राउंड हैं और यह कुल उम्मीदवारों में से लगभग 30 प्रतिशत उम्मीदवारों को दिखाता है।

मनोवैज्ञानिक परीक्षण: उम्मीदवारों की मानसिक क्रूरता की जांच के लिए ये परीक्षण लिखे जाएंगे। उनका परीक्षण उनके निर्णय के आधार पर किया जाता है।

ग्राउंड टेस्ट: इस दौर में उम्मीदवारों के अधिकारी-जैसे गुणों की जांच करने के लिए समूह चर्चा, व्याख्यान, उत्थान और अन्य ऐसे दौर होंगे

साक्षात्कार: उम्मीदवार का साक्षात्कार एसएसबी बोर्ड के सदस्यों द्वारा आयोजित किया जाएगा

सम्मेलन: यह अंतिम दौर है जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों की सूची घोषित की जाती है

चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए अपने फिटनेस स्तर को निर्धारित करने के लिए पूर्ण चिकित्सा जांच के माध्यम से जाना होगा। विभिन्न आयु वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एनडीए और सीडीएस परीक्षाएं अलग-अलग आयोजित की जाती हैं।

Related News