पवन जल्लाद ने निर्भया बलात्कार और हत्या मामले के सभी चार दोषियों की मौत की सजा के लिए यूपी जेल प्रशासन द्वारा काम सौंपा जाने के लिए हाथ जोड़कर भगवान का शुक्रिया अदा किया।

57 वर्षीय पवन ने कहा कि“मैं लगभग टूट चूका हूँ और अगर मैं इन चारों दोषियों (तिहाड़ में) को फांसी देता हूं, तो मुझे सरकार द्वारा 1 लाख रुपए दिए जाएंगे... मुझे अपनी बेटी की शादी के लिए इस पैसे की जरूरत थी:महीनों से मैं इसका इंतजार कर रहा था। आख़िरकार भगवान ने मेरी सुन ही ली।"

कांशीराम आवास योजना के तहत मेरठ प्रशासन द्वारा उन्हें एक कमरा भी दिया गया है जिसमे वह रहता है। जल्लाद ने खुलासा किया कि यूपी के जेल अधिकारियों ने उसे जिले से बाहर नहीं जाने के लिए सचेत किया है।

अमेरिका ने किया आगाह, अब भारत के सामने ये बड़ी चुनौतियां, जिसे निकल पाना होगा बहुत मुश्किल

मेरठ के भूमियापुल इलाके के पूर्व जल्लाद लक्ष्मण कुमार के परिवार के चौथी पीढ़ी के जल्लाद ने कहा “मैं 22 (जनवरी) के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं। उन्होंने (अधिकारियों ने) मुझे बताया है, आने वाले किसी भी दिन, शायद, परसों या उसके बाद वे मुझे यहां से तिहाड़ ले जाएंगे। मुझे बहुत पहले पहुंचना है क्योंकि फांसी के दिन सब कुछ सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए हमें बहुत सारे पूर्वाभ्यास करने होंगे।"

क्या कश्मीर मामले को लेकर दुनिया की आंखों में धूल झोंक रही है मोदी सरकार?

जल्लाद ने अपनी खराब आर्थिक स्थिति के बारे में भी खुलासा किया और बताया कि यूपी जेल प्रशासन मुझे केवल 5,000 (प्रति माह) का भुगतान करता है। मेरे पास कमाई का कोई दूसरा स्रोत नहीं है।

उसने आगे कहा कि मेरी बेटी बड़ी हो गई है। लेकिन मेरे पास उसकी शादी करने के लिए पैसे नहीं हैं। मेरा पैतृक घर जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है, लेकिन मरम्मत के लिए मेरे पास कोई धन नहीं है। मैं पहले से ही कर्ज में डूबा हुआ हूं। यह पैसा (1 लाख रुपये) मेरे लिए वाकई में बहुत मायने रखता है।

निर्भया मामले के दोषियों को फांसी देने के लिए सरकार द्वारा भुगतान के बारे में पूछे जाने पर पवन जल्लाद बताते हैं: “हर फांसी के लिए एक जल्लाद को 25,000 रुपये मिलते हैं। चूंकि चार मौत की सजा (निर्भया मामले में) है, इसलिए मुझे 1 लाख रुपये मिलेंगे। यह एक बड़ा इनाम है। पहले मेरे दादा कालूराम (उर्फ कल्लू) को केवल 200 रुपये प्रति फांसी का भुगतान किया जाता था।

पवन के पिता मामू जल्लाद भी उत्तर भारत के एक जाने-माने जल्लाद थे। उनका कहना है कि उनके पिता और दादा ने प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या में दोषी सतवंत सिंह और केहर सिंह की फांसी को फांसी दी थी, और कई अन्य कुख्यात दोषियों को भी इनके दादा मौत की सजा के बाद फांसी पर लटका चुके हैं।

Related News